Friday 20 September 2019

केला खाने के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे | केला खाने के फायदे और नुकसान

Health benefits and side effects of eating Banana in Hindi

केला खाने के फायदे Banana benefits in hindi :

पोषक तत्वों का खजाना केला दुनिया का सबसे ज्यादा खाए जाने वाला फल है. केला खाने से कई तरह के फायदे हैं, लेकिन केला कब खायें, कैसे खायें ये मालूम होना चाहिए.
नियमित केला खाने से कई तरह की बीमारियों से बचाव और अच्छा स्वास्थ्य मिलता है. केला के स्वास्थ्य लाभ, उपचार की जानकारी और अद्भुत फायदे पढ़ें इस लेख में.

केला एक ऐसा फल है जो की हमे तत्काल ऊर्जा देता है और यह विश्व भर में बड़ी आसानी से मिल जाता है। देश विदेश में इसे अलग अलग तरीको से खाया जाता है। कई जगहों पर तो इसे सुबह का नाश्ता हेतु खाया जाता है और कई जगहों पर इसकी सब्ज़ी बनाकर भी खायी जाती है। इसे खाने के बहुत सारे फायदे है। केला खाना महिलाओं के लिए तो बहुत ही लाभदायी है।

केले में मौजूद पोषक तत्व | Nutritional value in Banana in Hindi

केला एक बहुत ही लाभदायी फल है जो की पोषक तत्वों से भरपूर होता है। एक मध्यम आकार का केला लगभग 120 ग्राम का होता है और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की मात्रा निम्नलिखित है।


पोषक तत्वमात्रा
कैलोरीज100 – 110
कार्बोहाइड्रेट्स25 – 27 ग्राम
प्रोटीन0.8 – 1 ग्राम
फैट< 1 ग्राम
फाइबर3 ग्राम
शुगर 14 ग्राम
विटामिन10 – 11 ग्राम

केला खाने के फायदे 

ऊपर आपने केले में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जाना। तो जहाँ केले में इतने सारे पोषक तत्व है वही इसके बहुत सारे फायदे भी है। आइए जानते है

पाचन शक्ति अच्छी होती है

केले हमारी पाचन शक्ति को ठीक रखते है। इसमें फाइबर होता है जिससे हमारी पाचन शक्ति मज़बूत और तंदरुस्त रहती है। अनुसंधान में यह भी पाया गया है की इसमें थोड़ी सी खटास भी होती है और इससे भी हमारी पाचन शक्ति अच्छी रहती है।

ऊर्जा स्रोत

केला ऊर्जा देने के लिए बहुत ही अच्छा स्रोत है। यह फल अक्सर जो लोग जिम जाते है या भरी काम-काज करते है उनको खाने के लिए कहा जाता है। यह एक ऐसा फल है जो की हमे तुरंत ऊर्जा देता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

केला एक ऐसा फल है जिसमे की भरपूर पोषक तत्व होते है। इसमें विटामिन्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व होते है जो की हमारे शरीर को तंदरुस्त और स्वस्थ रखते है।

खून की कमी (Anaemia) पूरी करता है

इसमें अच्छी मात्रा में पोषक तत्व होने के कारण उन लोगो के लिए बहुत ही लाभदायक है जिनको खून की कमी होती है। खून की कमी ऐसी स्तिथि है जिसमे की हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स (red blood cells) की कमी हो जाती है। इसके कारण हमे जल्दी थकान महसूस होने लगती है।

पोटासियम स्रोत

हमारे शरीर को हर दिन लगभग 100 mg पोटैशियम चाहिए होता है। केला खाने से हमारे शरीर की वो पोटैशियम की जरुरत पूरी हो जाती है।

दृष्टि में सुधार करता है

केले में कम मात्रा में ही सही परन्तु विटामिन ए (Vitamin A) मजूद होता है जो की हमारी आँखों की रौशनी के लिए बहुत ही लाभदायी है। विटामिन ए (Vitamin A) हमारी आंखों की रक्षा, सामान्य दृष्टि बनाए रखने और रात में दृष्टि में सुधार के लिए आवश्यक है।

अच्छा मूड

केले में एक ट्रीप्टोफन (tryptophan) नाम का पदार्थ होता है जो बाद में सेरोटोनिन (serotonin) में बदल जाता है। सेरोटोनिन (serotonin) हमारे मूड को अच्छा रखता है और इससे हमे नींद भी अच्छी आती है।

मज़बूत हड्डियां

कम मात्रा में ही सही परन्तु केले में भी कैल्शियम (Calcium) मौजूद होता है जिससे की हमारी हड्डियां मज़बूत रहती है।

केले के नुकसान

यदि हम नियमित मात्रा में केले खाये तो इसके कोई बहुत ज्यादा नुकसान नहीं है परन्तु अगर हम ऐसे फल ज्यादा मात्रा में कहते है तो इससे हमे सिरदर्द और अनिद्रा जैसी बीमारियां हो सकती है। केले में शुगर भी मौजूद होती है और यदि हम इसे अधिक मात्रा में खाये गए तो हमारे दांत भी ख़राब हो सकते है।

ध्यान दें : ज्यादा केला खाने से अपच हो गयी तो इलायची खाएं, आराम मिलेगा. केला पर भूरे दाग का मतलब  है कि केले का स्टार्च पूर्णतः प्राकृतिक शर्करा में बदल चुका है. ऐसा केला आसानी से पचता है.

केला कब खाना चाहिए Right time to eat banana in hindi :

1. केला खाने का सही समय – सुबह एकदम खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए. इसकी बजाय इसे नाश्ते के साथ खाएं.
2. जिम करने से पहले और जिम करने के बाद या शाम को दिन भर की थकान से रिलैक्स पाने के लिए केला खाना उपयुक्त है.
3. रात को ज्यादा मसालेदार खाना खा लिए हो तो खाने के बाद एक केला खा लें. इससे एसिडिटी की वजह से होने वाली सीने की जलन, पेट के अल्सर से आप बचे रहेंगे.

4. रात को सोने से पहले केला खा सकते हैं. इससे अच्छी नींद आती है और रात को भूख भी नहीं लगती. लेकिन अगर आपको अस्थमा, जुकाम, सर्दी की समस्या हो तो शाम या रात को केला न खाएं.

केला के बारे में जानकारी – Banana in Hindi : 

1. केला की खेती करीब 8000 ईसा पूर्व से हो रही है. माना जाता है कि Africa का पापुआ न्यू गिनिया केला का जन्मस्थल है. दुनिया में केले की 300 से भी ज्यादा किस्में है. केला की लम्बाई 4 इंच से 15 इंच तक पाई जाती है.


2. भारत केला की खेती में अग्रणी देश है. दुनिया का करीब 23% केला भारत पैदा करता है. यहाँ साल भर में करीब 16.2 मिलियन टन केला की पैदावार होती है.  भारत में सर्वाधिक केला महाराष्ट्र में पैदा होता है.

No comments:

Post a Comment