Friday 28 December 2018

हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान, उपयोग, खुराक Properties of turmeric in Hindi


Haldi benefits in hindi हल्दी भारतीय भोजन में इस्तेमाल होने वाले मसालों की ही श्रेणी में आती है। यह अदरक की तरह ही जमीन में उगाया जाती है और सूखने के बाद इसकी जड़ों का ही उपयोग किया जाता है जोकि पीले रंग की होती है। प्राचीन काल से ही हल्दी का सेवन और हल्दी का उपयोग जड़ी-बूटी (herbs) के रूप में कई विकारों को दूर करने में किया जाता है। इसलिए हल्दी को तुरंत दर्दनिवारक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कई सारे गुणकारी तत्वों से युक्त होने के कारण हल्दी बहुत लोकप्रिय है और लगभग हर घरों में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। आइये जानते है हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान Haldi ke fayde aur nuksan in hindi के बारें में।

Haldi फाइबर, पोटैशियम, विटामिन B6, मैग्निशियम और विटामिन C का अच्छा स्रोत है। 1 औंस नियमित हल्दी का सेवन करने से यह 26 प्रतिशत मैगनीज और 16 प्रतिशत आयरन की प्रतिदिन जरूरत की भरपायी करता है। यह वसा को पचाने की शरीर की भमता बढ़ता है और सोरायसिस (psoriasis) और एक्जिमा (eczema) जैसी बीमारियों से बचाता है। कच्ची हल्दी में भी बहुत लाभकारी गुण होते हैं और हार्ट स्ट्रोक से बचाने में मदद करता है।

हल्दी के फायदे – Benefits of turmeric (haldi) in hindi

हल्दी कितनी फायदेमंद है ये तो आप जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे ना सिर्फ इंफेक्शन दूर होता है और स्किन पर चमक आती है बल्कि इससे लीवर जैसी बीमारियों में भी राहत मिलती है। अगर आप हल्दी को अब तक सिर्फ सब्जी या दूध में इस्तेमाल करती थी और कम इस्तेमाल करती थी तो ये फायदे जानने के बाद आप इसके बारे में और भी जानना चाहेंगी।

कच्ची हल्दी के फायदों के बारे में भी हम आपको कई बार बता चुके हैं। हल्दी खाने से कैसी-कैसी बिमारियां ठीक होती हैं ये अब आप भी जान लीजिए

हल्दी खाने से सूजन की समस्या में राहत मिलती है। सूजन को कंट्रोल में रखने के सारे गुण हल्दी में होते हैं। यह शरीर के प्राकृतिक सेल्स को खत्म करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करती है जिसकी वजह से सूजन में राहत महसूस होती है और गठिया रोग में होने वाले जोडों के दर्द में भी आराम मिलता है।
त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी हल्दी काम आती हैं। हल्दी का इस्तेमाल स्किन को हेल्दी बनाने के लिए किया जाता है इसके एंटीसेप्टीक गुण के कारण भारतीय संस्कृति में शादी के समय भी इसे दुल्हा और दुल्हन को हल्दी का उबटन बनाकर पूरे शरीर में लगायी जाती है।

वजन कम करना या पेट की चर्बी कम करना ये ऐसी समस्याएं हैं जिनसे ना सिर्फ महिलाएं बल्कि आदमी भी परेशान रहते हैं। इसके लिये तरह-तरह की एक्सरसाइज़ करते हैं योगा करते हैं खाना खाना कम करते लेकिन फिर वजन घटाने में ये पेटी की चर्बी घटाने में उन्हें तकलीफ होती है ऐसे में हल्दी वाला पानी फायदेमंद होता है। एक गिलास पानी में आधा नींबू एक चौथाई चम्मच हल्दी और थोड़ा सा शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से फायदा होता है। हालांकि आप इसे करने से पहले डॉक्टर की सलाह भी ले लें। ये हल्दी वाला पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिसस वजन कम करने में मदद मिलती है।

हल्दी ऐसी जड़ बूटी है जिससे ना सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाया जाता है बल्कि इससे कई तरह के बीमारियों का इलाज भी किया जात है और त्वचा का निखार लाने के लिए भी हल्दी का उबटन लगाया जाता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए भी हल्दी काफी हेल्दी है। हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है जिससे रोगों से लड़की की क्षमता भी बढ़ती है।

अगर आपको कोई इन्फेक्शन हो गया है तो ऐसे में भी हल्दी लेने से फायदा होता है। खांसी जुकाम से लेकर आपकी स्किन पर अगर हल्की सी एलर्जी भी हो गई है तो आपको हल्दी लगाने और खाने दोनों से फायदा मिलेगा। 

No comments:

Post a Comment