Sunday 1 September 2019

तो इस वजह से उंगलियां चटकाने पर होती है आवाज़ | उंगली चटकाना हमारी हड्डियों के लिए सही है या गलत

Cracking Knuckles Habit Good Or Bad

What Happens When We Crack Our Knuckles in Hindi

यह खबर पढ़कर सचमुच आपके दिमाग की बत्ती जल जाएगी। आप सब लोगो ने कभी न कभी बचपन में या अभी अपनी उंगलियां ज़रूर चटकाई होगी। जिसे आम बोलचाल की भाषा में चटका बजाना भी कहा जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि उंगलियों को चटकाने पर वह आवाज़ क्यों आती है? चलिए अमरीका और फ्रांस के शोधकर्ताओं ने यह पता लगा लिया हैं। उनके अनुसार यह बात गणित के तीन समीकरणों की मदद से समझाई जा सकती है।

मोबाइल पर घंटों चैट और कम्प्यूटर पर टिपिर-टिपिर करने के बाद क्या करते हैं आप? अंगड़ाई लेने का मन करता है. हाथ को कितनी तरह से मोड़ा-तोड़ा जा सकता है ये उसी वक़्त पता चलता है. लेकिन ऑफिस या मीटिंग में बैठे हों तो ऐसा करने में थोड़ा अटपटा लगता है. तब क्या करते हैं? उंगलियां फोड़ने के बारे में क्या विचार है?

हीही. मज़ा आता है न. अब चटकाने न लग जाना. पहले पढ़ लो. मेरी मां बहुत डांटती हैं उंगलियां फोड़ने पर. कहती हैं इससे उंगली मोटी हो जाती हैं और आंख के नीचे काले घेरे बन जाते हैं. हालांकि ये सिर्फ हर मां की तरह की जाने वाली फिक्र और फर्जी डराने वाली बात है. और ये बात साइंस के मुताबिक गलत भी है. लेकिन मां का मना करना गलत नहीं है.

जी हां, सुनने में अजीब है पर इस बात का पता गणित के मॉडल चला है कि यह आवाज़ क्यों आती है। आपको बता दे कि हड्डियों के जोड़ में एक खास किस्म का तरल पदार्थ होता है। इस तरल पदार्थ में बुलबुले फूटने की वजह से ही यह आवाज आती है। चौंकाने वाली बात तो यह है कि इस बात पर सदियों से बहस होती रही है, लेकिन अब जाकर इसकी सही वजह मालूम हुई है।


फ्रांस के रहने वाले भारतीय मूल के छात्र विनीत चंद्रन सुजा ने इसका पता लगाया है। दरअसल एक दिन सुजा क्लास में अपनी उंगलियां चटका रहे थे, तभी उन्हें गणित के मॉडल के आधार पर इसका पता लगाने की सूझी।
विनीत ने इसके लिए अपने अध्यापक डॉ अब्दुल बरकत के निर्देशन में गणितीय समीकरणों की एक पूरी विस्तृत श्रृंखला तैयार की। इन गणितीय मॉडल की मदद से कोई भी बता सकता है कि उंगलियों और कलाई के जोड़ों को चटकाने पर आवाज़ क्यों और कैसे आती है।

जब भी हम बहुत देर तक लगातार काम करते रहते है तो फिर थोड़ी देर रुककर अपनी उंगली और सर या और दूसरी हड्डियाँ चिटकाते हैं तो हमें आराम मिलता है और हम रिफ्रेश फील करने लगते हैं. अक्सर आफिसों में, घरों में या कालेजों में लोग
ऐसा करते हुए दिख जाते हैं. लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी कि हड्डियाँ चिटकाने से हमारी हड्डियाँ कमजोर होती हैं.

उंगलियों को फोड़ना या चटकाना सेहत के लिए ठीक नहीं है. डॉक्टरों का मानना है कि हाथ या पैर की उंगलियां चटकाने से हडि्डयों पर बुरा असर पड़ता है. इससे काम करने की क्षमता कम होती है. इस आदत को छोड़ देना चाहिए.

उंगलियों के जोड़ और घुटने और कोहनी के जोड़ों में एक खास लिक्विड होता है. इसका नाम होता है . ये लिक्विड हमारी हडि्डयों के जोड़ों के लिए ग्रीस का काम करता है जो कि हडि्डयों को एक दूसरे से रगड़ खाने से रोकता है. उस लिक्विड में मौजूद गैस जैसे कार्बन डाई ऑक्साइड नई जगह बनाती है. इससे वहां बुलबुले बन जाते हैं. अब जब हम हड्डी चटकाते हैं तो वही बुलबुले फूट जाते हैं. तभी कुट-कुट की आवाज़ आती है.

जब 1 बार जोड़ों में बने बुलबुले फूट जाते हैं उसके बाद उस लिक्विड में वापस गैस घुलने में करीब 15 से 30 मिनट लगते हैं. इसीलिए एक बार उंगलियां चटक जाती हैं तो दोबारा चटकाने पर आवाज़ नहीं आती है. चाहे जितनी बार कोशिश कर लो, जब तक बुलबुले नहीं बनेंगे तब तक कुट-कुट नहीं बोलेगा.

एक रिपोर्ट के मुताबिक हडि्डयां आपस में लिगामेंट से जुड़ी होती हैं. बार-बार उंगलियां चिटकाने से उनके बीच होने वाला लिक्विड कम होने लगता है. अगर ये पूरा ख़त्म हो जाए तो गठिया हो सकता है.

इसके साथ ही यदि जोड़ों को बार-बार खींचा जाए तो हमारी हडि्डयों की पकड़ भी कम हो सकती है. हालांकि इस पर कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के साथ-साथ कई जगह शोध किए गए हैं. लेकिन उंगली चिटकाने से बीमारी होने की बात हर शोध में साबित नहीं हुई है. हां इससे कुछ दिक्कतें हो सकती हैं.

No comments:

Post a Comment