Saturday 22 December 2018

रोजाना अंजीर खाने के फायदे | Unexpected Health Benefits Of Figs (Anjeer)

अंजीर खाने के फायदे -

यम, तांबा , सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ताजे अंजीर में विटामिन ए अत्याधिक पाया जाता है। जबकि विटामिन बी और सी सामान्य होता है। ताजे अंजीर की तुलना में सूखे अंजीर में शर्करा और क्षार तीन गुना अधिक पाया जाता है।

ठंड में रामबाण का काम करती है अंजीर, खाने से हो जाता है इन रोगों का इलाज

अंजीर खाने के फायदे - दिल की बीमारियों से रोकथाम:

सूखे अंजीर में ओमेगा 3 और फिनॉल के साथ-साथ ओमेगा 6 फैटी एसिड्स भी होते हैं। जो दिल की बीमारियों से रोकथाम करते हैं। अंजीर में कैल्शियम भी पाया जाता है। इसीलिए ये हड्डियों को मजबूत बनाता है। अंजीर में पौटेशियम होने के कारण यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।अंजीर को दूध में उबालकर सुबह-शाम ऊपर से दूध पीने से यौनशक्ति बढ़ती हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह नुस्खा लाभकारी है। इससे गर्भावस्था में शरीर में लौह तत्व की कमी दूर होती है।

रोजाना 5 से 6 अंजीर को उसके टुकड़े करके 250 मि.ली. पानी में भिगो दें। सुबह उस पानी को उबालकर आधा कर दें और पी जाएं।

पीने के बाद अंजीर चबाकर खाएं तो थोड़े ही दिनों में कब्जियत दूर होकर पाचनशक्ति मजबूत होगी। बच्चों के लिए 1 से 3 अंजीर पर्याप्त हैं।

अंजीर खाने के फायदे - कब्ज़, गैस बीमारी को राहत:
अंजीर में फाइबर उच्च मात्रा में होता है, जैसे- अंजीर में छै टुकड़ों में 10 ग्राम फाइबर होता है, जो रोज के ३०% ज़रूरत को पूरा करने में समर्थ होता है। इसके नियमित सेवन से कब्ज़, गैस की बीमारी और पेट संबंधी अन्य समस्या से राहत मिलती है

शारीरिक दुर्बलता के लिए: अंजीर को हम ताज़ा भी मिल जाये तो सेवन कर सकते हैं या फीर सूखे हुये अंजीर को दूध में अच्छे से पका कर ले सकते हैं.अंजीर हमारे शरीर की दुर्बलता को खत्म करता हैं.और शरीर को बलशाली बनाता हैं.
स्नायु दुर्बलता को कम करता हैं: अंजीर को दूध में पका के लेने से किसी भी प्रकार की स्नायु दुर्बलता हो उसको कम करता हैं और स्नायु तंत्रिका को पुष्ट करता हैं.
यौन दुर्बलता: अंजीर को शक्तिशाली फल के रूप में जानते हैं.शरीर के यौन शक्ति को बढाने के लिए अंजीर को ढूढ़ के साथ लेने से अधिक लाभ होता हैं.शरीर पुष्ट होगा और यौन शक्ति बढ़ेगी .

No comments:

Post a Comment