Wednesday 30 January 2019

आमलेट, उबला या फिर कच्चा अंडा.. कौन है सबसे ताकतवर


क्या आपने कभी अंडे को बिना पकाए खाने की बात सोची है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि अंडे को उसके नेचुरल रूप में उसी तरह खाने के ढ़ेरों फायदे हैं. अंडे को बिना पकाए खाने से उसमें मौजूद विटामिन, ओमेगा 3, जिंक, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं जो कई बार पकाने के दौरान या तो नष्ट हो जाते हैं या फिर उस मात्रा में नहीं मिल पाते हैं जिस रूप में मिलना चाहिए.

खाने-पीने की किसी भी चीज को आजमाने के दौरान इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए कि आप जो कुछ भी खाएं वो नियंत्रित मात्रा में हो. अति किसी भी चीज की बुरी हो सकती है.

1. आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है कि कच्चा अंडा, पकाए गए अंडे की तुलना में कम संक्रमित होता है. कई बार ऐसा होता है कि पकाने के दौरान अंडे में मौजूद प्रोटीन की मूल संरचना बदल जाती है. जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

2. कच्चा अंडा विटामिन का खजाना होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 मौजूद होता है. कच्चा अंडा खाने से एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है और इससे दिमाग भी तेज होता है.

3. अंडे में एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. साथ ही शरीर के लिए आवश्यक अमीनो एसिड की मात्रा की पूर्ति भी इससे हो जाती है. अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग है तो आप उसे कच्चा अंडा दे सकते हैं. इससे मांस पेशियों को ताकत मिलती है.

4. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं. एक वो जो शरीर के लिए बेहतर होता है और दूसरा वो जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है. को‍शिकाओं और हॉर्मोन के निर्माण के लिए कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है. अंडे से मिलने वाला कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए अच्छा होता है.

5. अंडे के पीले भाग में बायोटिन मिलता है जो बाल और त्वचा को मजबूती देने का काम करता है. अंडे के पीले भाग को बालों में लगाने से बाल कोमल-मुलायम होते हैं.

हेलो दोस्तों, आज हम आपको इस पोस्ट में उबले हुए अंडे, कच्चे अंडे और आमलेट की बात करेंगे और जानेंगे कि इस में से कौन हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा ताकतवर और फायदेमंद होता है तो दोस्तों चलिए जानते हैं।

कच्चा अंडा


दोस्तों अगर आप कच्चा अंडा खाते हैं तो यह आपके शरीर में आसानी से पच नहीं पाता क्योंकि इसके अंदर कुछ ऐस बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र में आसानी से पच नहीं सकते लेकिन कच्चा अंडा खाने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें जो विटामिन होते हैं वह आपके शरीर को पूरे मिल जाते हैं।

उबला अंडा


कच्चे अंडे की जगह अगर हम उबला हुआ अंडा खाए तो यह हमारे शरीर में ज्यादा फायदा करता है। क्योंकि उबले हुए अंडे के अंदर जो प्रोटीन होता है वह अच्छे से पक जाता है और इसी के साथ अंडे में मौजूद बैक्टीरिया और विटामिंस नष्ट नहीं होते हैं। उबला हुआ अंडा हमारी बॉडी अच्छे से डाइजेस्ट कर लेती है और यह कच्चे अंडे के मुकाबले खाने में ज्यादा स्वादिष्ट लगता है।

आमलेट



दोस्तों अगर हम अंडे का आमलेट बना कर खाते हैं तो इसके अंदर मौजूद विटामिन नष्ट हो जाते हैं और इसी के साथ अंडे के अंदर मौजूद प्रोटीन थोड़ा कम हो जाता है। आमलेट बनाने के लिए आपको इसमें तेल भी ऐड करना पड़ता है जिसकी वजह से इसमें फैट की मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए दोस्तों हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद उबले हुए अंडे ही होते हैं। दोस्तों हम कमेंट में आपकी राय जरूर जानना चाहेंगे इसलिए हमें कमेंट जरुर करके बताएं।

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो लाइक और शेयर करें और आप अपने चैनल को फॉलो करना ना भूलें धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment